Thursday, October 10, 2024

मैं कपिल शर्मा शो का बहुत बड़ा फैन हुँ

(१) 

मैं कपिल शर्मा शो का बहुत बड़ा फैन हुँ। 

अंग्रेजी न कपिल को आती है न मुझे। मैं जब कॉलेज पढाई करने अमरिका आया नेपाल से तो आया केंटकी। प्रथम एक महिना मैं जो बोल रहा हुँ वो नहीं समझ रहे, वो जो बोल रहे मैं नहीं समझ रहा। हालांकि मैं बोल रहा था अंग्रेजी ही। कमसेकम हमें तो ऐसा लग रहा था। 

कपिल भी अंग्रेजी अपने हिसाब से तो बोल ही लेते हैं। लोग समझे ना समझे वो लोगों का प्रोब्लेम। 

(२) 

हिन्दी हम समझते हैं। नहीं समझते तो फिर हिंदी पिक्चर कैसे देखते हैं? तो समझते हैं। बोलते भी हैं। लेकिन बोलते समय थोड़ी समस्या हो जाती है। जैसे कि कहते हैं बोलो ट्रेन आती है। ट्रेन तो कपड़े भी नहीं पहनती। ट्रेन का लिंग देखा है आपने? 

तो हिंदी में वो समस्या हो जाती है। हम नेपाल से हैं। नेपाली भाषा में ट्रेन का कोइ लिंग नहीं। थोड़ा साइंटिफिक भाषा है नेपाली भाषा। 

(३) 

मैंने कपिल शर्मा शो में देखा है लोगों को पाजी पाजी बोलते रहते हैं। हम नेपाली भाषा पृष्ठभुमि वाले लोगों को लगता है गाली बक रहे हैं। एक बार धर्मेंद्र आए थे कपिल शर्मा शो पर और कपिल उनको पाजी पाजी बुला रहे थे। और धर्मेंद्र हँसे जा रहे थे। सारा समय खुशमिज़ाज रहे। मुझे लगा इनकी महानता देखो। गाली पर गाली बके जा रहे हैं कपिल लेकिन धर्मेंद्र को देखो। तब तो इतने अच्छे कलाकार हैं। कोइ रिएक्शन नहीं। 

मैं बौद्धिक स्तर पर समझता हुँ पाजी गाली नहीं हुइ। लेकिन दिल से लगता है गाली है। हम नेपाली भाषा पृष्ठभुमि वाले लोगों को लगता है गाली बक रहे हैं। एक शब्द है नेपाली में उससे मिलताजुलता, वो तो गाली ही है। 

(४) 

कैटरिना कैफ की शादी हुइ। कहीं सोशल मीडिया पर आ गया। शायद किसी युट्युब शार्ट में या वैसे ही कोइ जगह। मैंने लड़के को देखा। लगा लड़का तो सुन्दर है लेकिन इन्हें किसी फ़िल्मी हीरो से शादी कर लेनी चाहिए थी। मनमें एक विचार आया। मन ही मन। महिनो बाद पता चला ये विक्की कौशल तो फ़िल्मी हीरो ही है। उसके महिनों बाद विक्की का एक फिल्म देखने का मौका मिला। मेरे को लगा अरे ये तो काफी टैलेंटेड कलाकार हैं। उसके ढेर सारे महिनों के बाद एक युट्युब १५ सेकंड का शार्ट वीडियो सामने आ गया। मैंने रिपीट पर वो विडियो कुछ घंटे देखे। साइड में एक बैठा था। उसने कहा ये क्या कर रहा है? एक १५ सेकंड का वीडियो कोइ कैसे घंटो देख सकता है? मैंने कहा मैं देख नहीं रहा, डांस स्टेप्स सिख रहा हुँ। तो वो बोलता है ऐसे भी सिखता है क्या कोइ? जाओ खड़े हो के हाथ पाओं मारो। 

(५) 

एक युट्युब शार्ट सामने आया। टाइगर श्रॉफ किसी लड़की को हेलो बोल रहे हैं। टाइगर का चेहरा दिख रहा है। लेकिन लड़की का पिछे से है। नाम दिशा पाटनी। मेरे को लगा ये दिशा पाटनी कौन? हालाँकि मैं नाम गलत बोला। पटानी। उसके कुछ हप्ते बाद हॉल में कल्कि 2898 AD मुवी देखने गया। तो जाना दिशा पाटनी तो ये हैं। तो युट्युब पर बाद में सर्च किया। कुछ गाने देखें। कुछ इंटरव्यू भी देखें। जिम तो मैं जाता था लेकिन सिर्फ ट्रेड मिल। दिशा से प्रेरणा मिली वजन भी उठाने लगा। 

(६) 

कृति सनोन के मैंने ढेर सारे इंटरव्यू देखे हैं, फिल्में बहुत कम। पारम्परिक कृषि अर्थव्यवस्था में औरत ही ज्यादा काम करती हैं। घर का पुरा काम और खेत का भी आधा काम। नेपाल के पहाड़ों में देखा गया है। लेकिन आधुनिक अर्थतंत्र में भारत जैसे देशों में जब कृति सनोन जैसे लोग अपने करियर में प्रगति करते हैं तो लगता है मिशाल कायम किया। औरतों को प्रेरणा दी। दिशा भी तो कॉलेज ड्राप आउट। हिम्मत का काम हुवा कॉलेज छोड़ के मुम्बइ चले जाना। 

कृति सनोन के अन्तर्वार्ताओं में उनका कॉन्फिडेंस दिखता है। आत्म विश्वास। तो उनके कुछ पुराने अन्तर्वार्ताओं में उनको ये कहते सुना कि आत्म विश्वास की कमी थी। मुझे सुन के आश्चर्य हुवा। इतना ज्यादा कॉन्फिडेंस तो है। फिर? 

(७) 

कपिल शर्मा १५ करोड़ टैक्स भरनेवाले "गरीब आदमी।" वो इनफार्मेशन किसने दिया? अक्षय कुमार में। कहाँ दिया? कपिल शर्मा शो पर। वो तो कुछ साल पुराना इनफार्मेशन है। अब तो और ज्यादा भरते होंगे। 

(८) 

दुनिया का नंबर एक कॉमेडी शो है कपिल का। आप अमरिका के टॉप कॉमेडी शो एक एक कर देख लो। कपिल के साथ फॉर्मेट में ही मार खा जाते हैं। एक कुर्सी रहता है कॉमेडियन का। उसीके साइड में एक लगा देते हैं गेस्ट के लिए। और बैठे बैठे गप्पे मारते रहते हैं। कपिल के शो में पुरा मुहल्ला जमाए हुवे हैं। अमरिका के टॉप कॉमेडी शो के लगते हैं दो डायमेंशन हैं। कपिल के शो के तीन या चार। फॉर्मेट में मात खा जाती है कम्पटीशन। 

(९) 

मेरा नेटफ्लिक्स का अकाउंट नहीं था। कपिल नेटफ्लिक्स पर चले गए हाल ही में तो मैंने एक ले लिया। खाता खोल दिया। १९२ देश? अरे बाफ रे! किन किन देशों पर पाबन्दी लगा दी है? कौन देश छुट गए? 

भारत के सॉफ्ट पावर का अच्छा नमुना है कपिल का शो। 

(१०) 

कॉलेज में मेरे अफ्रिकी दोस्त बॉलीवुड का जिक्र करते थे। मेरे को लगा नीचे अंग्रेजी या और कोइ भाषा में सबटाइटल होते होंगे। उन्होंने कहा नहीं तो। यानि कि ओरिजिनल हिंदी में ही अफ्रिका हर जगह बॉलीवुड के फिल्में देखते हैं। 

(११) 

लोगों को हँसाना आसान काम नहीं। जॉनी लीवर ने एक इंटरव्यू में कहा है किसी पार्टी में जाओ तो लोग कहने लगते हैं, "कुछ चुटकुले सुनाओ। हमें हंसाओं। ये तो ऐसे हुवा कि आपने विराट कोहली को कहा पार्टी में चौके छक्के मारो।" पार्टी में अमिताभ बच्चन से मुलाकात हो गयी अगर तो आप की ये दरख्वास्त तो नहीं रहेगी कि मेरे मुहल्ले में कुछ गुंडे घुस आए हैं, आप जरा समय निकालो। कला है। 

(१२) 

टॉम क्रुज का दौलत मिला शाहरुख़ खान को और हाइट मिला मुझे। मैं लेकिन अमिताभ बच्चन का बहुत बड़ा फैन। चलिए कपिल संडे को उनके घर के सामने जा के खड़े होते हैं। इंटरनेट पर आप मेरे नाम पर सर्च करो मेरे हाई स्कुल के पिक्चर मिल जाएंगे। आप देख सकते हैं मैं अमिताभ बच्चन साहब का हेयर स्टाइल कॉपी किया करता था। मेरे ऑफिसियल डॉक्युमेंट पर मेरा जन्मदिन नहीं है अमिताभ साहब का है। क्या है कि मैं जब नौ या दश साल का था तो पहली बार मेरे जन्मदिन की जरूरत पड़ी मेरे पिता जी को। उन्होंने मेरा नहीं अमिताभ बच्चन साहब का जन्मदिन लिख दिया। वो बात जानने में मेरे को दश साल लग गए। एक दिन मैं गौर से देखा रहा था। मेरे पासपोर्ट पर अक्टूबर ११? अरे ये तो अमिताभ बच्चन का है। मेरे पिताजी को लगा होगा ये लड़का तो बड़ा जबरजस्त फैन निकला। 

(१३) 

दिपीका पादुकोण ने एक इंटरव्यू में कहा है स्कुल में एक वृक्ष का रोल किया था। सिर्फ खड़े होना है। मैंने भी समुन्द्री छाल का रोल किया एक नाटक में। एक कार्डबोर्ड पर समुन्द्री छालों को पेंट किया गया है। मुझे वो पकड़ के स्टेज के एक तरफ से दुसरी तरफ जाना है। चेहरा कोइ नहीं देखता। छाल जो बना हुवा हुँ। 

कुछ साल पहले लिंक्डइन पर सिर्फ कुछ सौ कॉन्टैक्ट वाले किसी दिपीका पादुकोण ने मेरे से कनेक्ट किया। असली नकली मालुम नहीं। लेकिन लिंक्डइन ने वो अकाउंट ही हटा दिया। लिंक्डइन लॉन्च हुइ उसके तुरन्त बाद मैंने अकाउंट खोला था। टेक न्युज बराबर पढता था। मालुम हो जाता था नए नए कंपनी के बारे में। 

(१४) 

कपिल के शो में देखा है होते हैं मर्द, बन जाते हैं औरत, लेकिन औरत बनने के बाद भी मर्द ही दिखते रहते हैं। सिर्फ एक सिद्धु जी के अलावे! ;)

(१५) 

मैंने विराट कोहली की एक भी पुरी गेम नहीं देखी है। कुछ मिनट हाइलाइट्स सिर्फ इधर उधर। क्या है न कि मैं सॉकर पर्सन हुँ। जिस नेपाल में मैं बड़ा हुवा वहाँ सॉकर सब कुछ था। पेले माराडोना को बहुत मानते थे लोग। क्रिकेट अब नेपाल में भी बड़ा हो गया है। उस समय नहीं था। मैं विराट को अनुष्का के हस्बैंड के रूप में जानता हुँ।

वैसे कंगना रनौत, दिशा पाटनी और तृप्ति धीमरी नेपाल से तो नहीं लेकिन पहाड़ से जरूर हैं। 

मैंने अनुष्का को उनके पहले कुछ फिल्मों में नोटिस भी नहीं किया। एक है अमीर खान के साथ। मैंने सिर्फ अमीर को देखा। बाद में नोटिस करने लगा तो बहुत पसंद किया। जैसे कि जब मैंने फाइट क्लब देखा ब्रैड पिट को नोटिस किया एडवर्ड नॉर्टन को नोटिस ही नहीं किया। 

अनुष्का भी आत्म विश्वास की प्रतिमुर्ति हैं। एक हीरो शायद रणवीर सिंह को पुछा गया अनुष्का का आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है? तो जवाब आया पोस्चर। 




(१६) 

बॉलीवुड को कहते हैं एस्केपिज्म। दुनिया में दो बड़े बड़े भयंकर युद्ध चल रहे हों और लोग जब तीसरे विश्व युद्ध की बात कर रहे हों तो बॉलीवुड और भी ज्यादा अच्छी लगती है। 


No comments: